यूपी में भी बनाई जा सकती है नई विधानसभा

 

यूपी में भी बनाई जा सकती है नई विधानसभा

नई संसद की तर्ज पर बनेगा विधानसभा भवन, अंदरखाने में तैयारियां तेज, 25 दिसंबर को अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर रखी जा सकती है नींव


By/-Tv Indian News 




लखनऊ

दिल्ली में नए संसद भवन के डिजाइन सिद्धांतों के अनुरूप, उत्तर प्रदेश में एक नए विधान सभा भवन का निर्माण किया जाना तय है। इस महत्वाकांक्षी परियोजना की आधारशिला 25 दिसंबर को अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के मौके पर रखी जा सकती है।


a-new-assembly-can-be-formed-in-up-on-the-lines-of-the-new-parliament-of-delhiराजधानी लखनऊ आने वाले वर्षों में बदलाव के लिए तैयार है क्योंकि उत्तर प्रदेश में एक आधुनिक विधान सभा भवन बनाने की योजना पर काम चल रहा है। दिल्ली में नवनिर्मित संसद भवन से प्रेरित होकर, राज्य एक अत्याधुनिक विधान सभा के निर्माण पर विचार कर रहा है। इस प्रयास की आधारशिला 25 दिसंबर को रखी जा सकती है, जिस दिन अटल बिहारी वाजपेयी का जन्मदिन है।

नई विधान सभा का निर्माण सेंट्रल विस्टा के डिजाइन सिद्धांतों को अपनाते हुए, दारुल शफा क्षेत्र और आसपास की भूमि को मिलाकर किया जाएगा। इस महत्वाकांक्षी परियोजना पर लगभग ₹3,000 करोड़ की लागत आने का अनुमान है, 2023-24 के बजट में ₹50 करोड़ का सांकेतिक प्रावधान पहले ही आवंटित किया जा चुका है। योगी आदित्यनाथ सरकार का लक्ष्य 18वीं विधान सभा का कम से कम एक सत्र नए भवन में आयोजित करना है, और इसकी व्यापक तैयारी पहले से ही चल रही है।

नई विधान सभा में कई आधुनिक सुविधाएं होंगी। इसके निर्माण में भूकंप प्रतिरोध और पर्यावरण-मित्रता को प्राथमिकता दी जाएगी। नए विधानसभा भवन का डिजाइन विशिष्ट होगा, जिसका लक्ष्य पूरे देश के लिए एक उदाहरण स्थापित करना है।

विधान सभा के विस्तार को समायोजित करने के लिए, पुरानी दारुल शफा इमारत को ध्वस्त कर दिया जाएगा, और आस-पास की भूमि को परियोजना में शामिल किया जाएगा। यह व्यापक दृष्टिकोण सुनिश्चित करता है कि नई विधान सभा के पास अपने कार्यों और सदस्यों के लिए पर्याप्त जगह होगी।

नई विधान सभा के निर्माण की पहल शासन में आधुनिकता और दक्षता के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाती है। .उत्तर प्रदेश का लक्ष्य एक ऐसा विधायी स्थान बनाना है जो न केवल इसकी कार्यात्मक आवश्यकताओं को पूरा करे बल्कि वास्तुशिल्प उत्कृष्टता और दूरदर्शी शासन के प्रतीक के रूप में भी खड़ा हो।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश एक नए विधान सभा भवन के निर्माण के साथ एक परिवर्तनकारी यात्रा शुरू करने के लिए तैयार है। दिल्ली में नए संसद भवन के डिजाइन से प्रेरित, यह परियोजना आधुनिक शासन और वास्तुशिल्प नवाचार के प्रति राज्य की प्रतिबद्धता का प्रतीक है। 25 दिसंबर को आधारशिला रखे जाने के साथ ही उत्तर प्रदेश में आधुनिक विधान सभा का सपना हकीकत बनने की दिशा में अपना पहला कदम उठा रहा है।

Post a Comment

Previous Post Next Post