दैवीय आपदा की स्थितियों में सरल जानकारियो का रखें विशेष ध्यान*


*दैवीय आपदा की स्थितियों में सरल जानकारियो का रखें विशेष ध्यान*

By -TvIndian News 

सुशील कुमार लखीमपुर खीरी

लखीमपुर खीरी 16 जुलाई। जनपद खीरी के निवासियों से आग्रह करते हुए डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने कहा कि यदि किसी भी प्रकार की दैवीय आपदा जैसे : बिजली गिरना, सांप काटना या बाढ़ आना। ऐसी स्थितियों में कुछ सरल जानकारियो का विशेष ध्यान रखें। प्रशासन 24 घंटे जनपदवासियों के सहयोग के लिए तत्पर है। खुद को बचाएं और नजदीकी लोगों को भी इन जानकारियो के बारे में बताएं।



*डीएम की अपील, बाढ़ के पानी में बच्चों को खेलने, तैरने न दें*

डीएम ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि अपने बच्चों को अकेले तालाब व नदी में नहाने व खेलने न दें, परिवार का कोई बड़ा सदस्य बच्चों के साथ अवश्य जाये। आगामी वर्षा के मौसम में तालाबों में जलस्तर बढ़ने से दुर्घटना की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। कृपया सभी विशेष ध्यान रखें। यदि आपके क्षेत्र में बाढ़ आ जाती है तो कृपया ध्यान रखें कि बाढ़ के पानी से दूरी बनाए रखें। बच्चों को बाढ़ के पानी में खेलने, तैरने न दें। बाढ़ के पानी के संपर्क में आए खाने-पीने की वस्तुओं का सेवन बिलकुल न करें। यदि आपको उल्टी, बुखार, दस्त, आंखों में खुजली की शिकायत होती है। तो कृपया नजदीकी बाढ़ चौकी में संपर्क कर वहां अपना उपचार कराए।


*आसमान से बिजली गिरे तो क्या करें? इन बातों का रखें ध्यान*

डीएम ने बताया कि अगर बिजली गिरती है तो कृपया पक्के मकान के अंदर ही रहे और मकान के दरवाजे, बरामदे, और छत से दूरी बनाकर रखें। यदि आप रास्ते में कहीं जा रहे हैं, तो अपने वाहन के अंदर ही रहे। यदि आप खेत खलिहान में हैं, तो कृपया तुरंत अपने पैरों के नीचे कुछ सूखे पत्ते, प्लास्टिक, लकड़ी या बोरे रख ले। यदि आप कहीं सुरक्षित स्थान से दूर है, तो कृपया अपने कानों को बंद करके उकडू की स्थिति में आए। 


*सांप ने काट लिया तो घबराएं नहीं, नजदीकी अस्पताल लेकर जाएं*

डीएम ने बताया कि यदि आपके यहां किसी को सांप काट जाता है। तो कृपया घबराएं नहीं, उसको नजदीकी अस्पताल लेकर जाएं। किसी भी ओझा या तांत्रिक के झाड़-फूंक के लिए ना लेकर जाएं।यह ध्यान रखें जिस अंग पर सांप काटा है, उसे मुड़ने ना दें और कसाव वाली वस्तुएं जैसे बेल्ट, जूता इनको ढीला खोल दे।

Post a Comment

Previous Post Next Post