मतदान के लिए भेजा जा रहा आमंत्रण पत्र : डीएम ने की बढ़-चढ़कर भागीदारी की अपील*

मतदान के लिए भेजा जा रहा आमंत्रण पत्र : डीएम ने की बढ़-चढ़कर भागीदारी की अपील*
By -TvIndian News 
रि0 सुशील कुमार 
लखीमपुर खीरी 08 मई। जिलाधिकारी महेंद्र बहादुर सिंह की नई पहल से निमंत्रण पत्र पाकर मतदाता खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। जिले में 28_खीरी  व 29_धौरहरा संसदीय क्षेत्र के लिए निर्वाचन 13 मई को होना है। जिसके लिए घर-घर निमंत्रण पत्र बांटकर मतदाताओं को प्रेरित किया जा रहा है।

इसके लिए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण तिवारी की अगुवाई में परिषदीय शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है। जिलेभर में परिषदीय विद्यालयों में आयोजित शिक्षक अभिभावक बैठक में अभिभावकों को मताधिकार के प्रति जागरुक करते हुए मतदान दिवस का निमंत्रण पत्र सौंपा गया। शिक्षकों ने अभिभावकों, ग्राम वासियों व महिलाओं को बताया कि मतदान महापर्व है। मजबूत लोकतंत्र की है पहचान, महिलाओं का हो मतदान। इसमें सभी को अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए, जिससे लोकतंत्र मजबूत हो सके। वही उचित दर विक्रेताओं ने घर-घर जाकर के मतदान दिवस का निमंत्रण पत्र बांटकर और वोट डालने के लिए लोगों को जागरूक किया। 

जिला निर्वाचन अधिकारी महेंद्र बहादुर सिंह का आग्रह का ये नया अंदाज मतदाताओं को खूब रास आ रहा है। बता दें कि खीरी जिले में लोकसभा चुनाव की तारीख 13 मई है। जिला प्रशासन की ओर से समाचार वितरको सहित अन्य माध्यमों से मतदाताओं के घरों में निमंत्रण भेजे जा रहे हैं, ताकि मतदाता अपने बूथ पर जरूर जाएं। साथ ही अपील की जा रही है कि लोग आस-पड़ोस, गांव-मोहल्ले में जाकर के लोगों को वोटिंग के लिए जागरूक करें। यह कार्ड जिन भी घरों में पहुंच रहा, वहा इसे पढ़कर लोग खुश होते जा रहे हैं।

लखीमपुर खीरी 08 मई। लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण ढंग से सकुशल सम्पन्न कराये जाने के उद्देश्य से तैनात किये गये जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेटो की बुधवार को जिला निर्वाचन अधिकारी, डीएम महेंद्र बहादुर सिंह की अध्यक्षता में खीरी और धौरहरा संसदीय क्षेत्र के लिए दो पालियों में कलेक्ट्रेट में प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित हुई। 

डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि जनपद में लोकसभा सामान्य निर्वाचन को शांतिपूर्ण, सकुशल एवं निष्पक्ष तरीके से संपन्न कराने में सेक्टर एवं जोनल मजिस्ट्रेटों की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण है, इसलिए सेक्टर एवं जोनल मजिस्ट्रेटों के रूप में तैनात किए गए अधिकारी अपने दायित्वों की गंभीरता को समझें और निर्वाचन प्रक्रिया के अंतर्गत प्रत्येक स्तर पर कार्यवाहियों के संबंध में कोई संदेह न रहे, यह भी सुनिश्चित करें। समयबद्धता और अनुशासन का विशेष ध्यान रखते हुए मतदान को निर्बाध रूप से पूर्ण कराने के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों का सख्ती से पालन करें। उन्होंने सेक्टर मजिस्ट्रेटों से बूथों के भ्रमण के दौरान की स्थिति के बारे में भी विस्तारपूर्वक जानकारी प्राप्त की और जरूरी निर्देश दिए।

सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने कहा कि मतदान दिवस में पोलिंग पार्टियों के साथ साथ सेक्टर एवं जोनल मजिस्ट्रेटों की सक्रियता मतदान कार्यक्रम को सफल बनाती हैं। सभी को व्यापक स्तर पर प्रशिक्षण के माध्यम से अधिकार एवं कर्तव्यों के बारे में जानकारी दी जा चुकी है। मंडी परिसर से पोलिंग पार्टियों की रवानगी से लेकर उन्हें संबंधित बूथों पर पहुंचने, मतदान संपन्न कराने के साथ-साथ ईवीएम एवं वीवीपैट मशीनें जमा करने तक सेक्टर मजिस्ट्रेट गंभीरतापूर्वक सक्रिय रहेंगे। ईवीएम जमा होने के बाद संबंधित रिटर्निंग आफिसरों की अनुमति से ही सेक्टर एवं जोनल मजिस्ट्रेट वापस जाएंगे। किसी भी अधिकारी का फोन स्वीच ऑफ नहीं होना चाहिए, यह भी सुनिश्चित करें। 

एडीएम संजय कुमार सिंह ने कहा कि निर्वाचन में जोनल व सेक्टर ऑफिसर की महती भूमिका है, इसलिए सौंपे गए दायित्वों का सजगता, सतर्कता व विवेकपूर्ण तरीके से निर्वहन करें।इस प्रशिक्षण कार्यशाला में 53 मास्टर ट्रेनर, 24 जोनल मजिस्ट्रेट, 207 सेक्टर मजिस्ट्रेट को प्रशिक्षित किया गया।

लखीमपुर खीरी 08 मई। अक्षय तृतीया के अवसर पर होने वाले सम्भावित बाल विवाहों पर निगरानी बनाये रखने, उन्हें रोकने के लिए शासन ने रणनीति तैयार कराते हुए बाल विवाह रोकने के निर्देश दिए है। डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने बताया कि जनपद में यदि किसी स्थान पर बाल विवाह के प्रकरण संज्ञान में आता है तो उसे तत्काल रोकने सम्बन्धी प्रभावी कार्यवाही कराते हुए सूचना चाइल्ड लाईन टोल फ्री नम्बर 1098, बाल कल्याण समिति लखीमपुर खीरी या सम्बन्धित थानाध्यक्ष को तत्काल दी जाये, किसी भी दशा में बाल विवाह कदापि न हो।

डीपीओ संजय कुमार निगम ने कहा कि डीएम महेंद्र बहादुर सिंह के मार्गदर्शन में जिला प्रशासन अक्षय तृतीया के अवसर पर अधिक बाल विवाह होने की संभावना को रोकने के लिए सतर्क है। बाल विवाह की सूचना मिलने पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी।

Post a Comment

Previous Post Next Post