बोर्ड परीक्षा को नकल मुक्त बनाने की दिशा में माध्यमिक शिक्षा परिषद ने उत्तर पुस्तिकाओं में किये कई बड़े बदलाव

गोंडा।
 बोर्ड परीक्षा को नकल मुक्त बनाने की दिशा में माध्यमिक शिक्षा परिषद ने उत्तर पुस्तिकाओं में किये कई बड़े बदलाव 
By -TvIndian News
रि0-प्रमोद ठठेर 

इस बार उत्तर पुस्तिकाओं को सिक्योरिटी सिस्टम से लैस किया गया है। उत्तर पुस्तिका के प्रत्येक पेज की नंबरिंग की गयी है और उन्हें क्यूआर कोड से लैस किया गया है। इसके अलावा इस बार कापियों को स्टेपल नहीं किया जायेगा बल्कि वह धागे से सिली हुई होंगी।
यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल अब बीते जमाने की बात हो गयी है। प्रदेश में बीजेपी सरकार के गठन के बाद बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने के लिये कई ठोस कदम उठाए गए हैं। इसका परिणाम भी दिख रहा है। परीक्षा केंद्रों को सीसीटीवी कैमरों से लैस किया गया है तथा उनकी सुरक्षा के लिये भी अब कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं। परीक्षा की निगरानी के लिए कक्ष निरीक्षक और उड़ाका दल के अलावा स्टेटिक मजिस्ट्रेट व सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती होती है। पिछले वर्ष से प्रश्न पत्रों की सुरक्षा के लिए डबल लॉक सिस्टम और उन्हें केंद्रों तक पहुंचाने के लिए जीपीएस लगे वाहनों की व्यवस्था की गयी है।

इन तमाम सुरक्षा इंतजामों के बावजूद उत्तर पुस्तिका बदलने और उसमें नए पन्ने जोड़ने की शिकायत बोर्ड कार्यालय तक पहुंची थी। इस पर अंकुश लगाने को लेकर अब उत्तर पुस्तिकाओं की सुरक्षा के इंतजाम भी किए जा रहे हैं। सुरक्षा के इस क्रम में माध्यमिक शिक्षा परिषद इस बार फिर से एक बड़ा बदलाव लेकर आया है। बोर्ड ने इस बार उत्तरपुस्तिकाओं की सुरक्षा पर अपना ध्यान केंद्रित किया है।
इस बार की परीक्षा में परीक्षार्थियों को दी जाने वाली उत्तर पुस्तिका के प्रत्येक पन्ने की पेजिंग कराया गयी है और उन्हें क्यूआर कोड से लैस किया गया है। पन्नों को आसानी से अलग न किया जा सके इसके लिए इस बार उत्तरपुस्तिका की सिलाई धागे से करायी गयी है। सप्लीमेंट्री कॉपी पर भी क्यू आर कोड के साथ पेजिंग रहेगी।
40 से अधिक छात्र पर तैनात होंगे तीन कक्ष निरीक्षक
बोर्ड परीक्षा के दौरान एक कमरे में 40 से 60 परीक्षार्थी बैठने की व्यवस्था होती है।परीक्षार्थियों की निगरानी के लिए प्रत्येक कक्ष में दो कक्ष निरीक्षक लगाए जाते हैं, लेकिन इस बार एक कमरे में 40 से अधिक छात्र होने पर तीन
उत्तर पुस्तिकाओं की पहली खेप जिले में आ गई है। हाई स्कूल की 60% व इंटरमीडिएट की 10% उत्तर पुस्तिकाएं मिल गई हैं। कुछ प्रश्न पत्र भी आ गए हैं। इस बार उत्तर पुस्तिकाओं में क्यूआर कोड की व्यवस्था लागू की जा रही है। प्रत्येक पन्ने पर क्यूआर कोड अंकित होगा। इस कोड के बाद उत्तर पुस्तिकाओं को बदला जाना संभव नहीं होगा

Post a Comment

Previous Post Next Post